जानिये खूबसूरती और सेहत के अनोखे राज जो मौजूद है प्रकृति में

एक समय था जब हम गधे को मूर्ख समझते थे कोई भी मूर्ख इंसान को हम गधा कह कर बुलाते थे पर समय के साथ साथ बहुत कुछ बदल गया है। क्या आपको मालूम है साधारण सा दिखने वाला गधा आपको कितने फायदे दे सकता है?  क्या आप जानते हैं इसके दूध से कितना फायदा होता है? यहाँ हम आपको गधी के दूध से होने वाले फायदों के बारे मे बतायेगें।

गधे के दूध मे विटामिन A,B1,B2,C,E कैल्शियम मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है वो स्किन को सॉफ्ट बनता है और मोइस्चराइज़ करता है। लंबे समय तक यह एन्टी एजेंट बन कर काम करता है जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक यंग दिखे अगर बॉडी मे लाल धब्बे हो कर निशान छोड़ देते है तो वो उन्हें भी ठीक करता है

यह एक एन्टी स्किन केअर है जो बैक्टीरिया और इंफेक्शन से हमे बचाता है

इसके दूध छोटे बच्चो को पिलाने से पेट संबंधित उनकी सारी बीमारिया दूर हो जाती है

स्किन जलने या कट जाने पर इसके दूध को आप  उस जगह पर लगाये वो जल्दी ठीक हो जाता हैं

साउथ इंडिया मे इस दूध की एक स्पून की  कीमत पचास से सौ रूपये तक है वही विदेशों मे इसके सारे प्रोडक्ट की कीमत दो हज़ार से शुरू है। अब  इसके प्रोडक्ट यहाँ भारत मे भी आपको आसानी से मिल जायेगे महाराष्ट्र की एक संस्था ऑर्गनिको बीयूटीफ़ीइंग लाइफ (Organiko- Beautifying Life ) सोशल मकसद के साथ बाजार मे उतरी है जो गधे पालने वालों के साथ मिल कर काम कर रही है। इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आम लोगो को डंकी मिल्क के प्रोडक्ट भारत मे मिल सकेंगे।बहुत सारी महिलाएं जो कि डंकी मिल्क सोप उपयोग कर रही है उनका मानना है कि इस सोप से उनके स्किन पर एक सप्ताह में बहुत असर दिख रहा है और टैनिंग की समस्या भी दूर हो रही है।

सिम्मी कौल
kaulseemee@gmail.com